Link Spamming kya hai - Spam commenting se kaise bache ?

Link Spamming kya hai - Spam commenting se kaise bache ?

अगर आप एक blogger है तो आपने Link Spamming के बारे में अवश्य सुना होगा आज हम इस पोस्ट में आपको बताने जा रहे है कि Black Hat SEO के अंतर्गत Link Spam क्या होता है क्यों ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में Link Spam करता है Link Spam करने से वेबसाइट या ब्लॉग को क्या फायदे हो सकता है यदि वेबसाइट या ब्लॉग में Link Spam की एक्टिविटीज गूगल को मिलती है तो गूगल अपनी algorithm /कानून के अंतर्गत उस वेबसाइट या ब्लॉग को क्या सजा दे सकता है और क्यों इसे Black Hat SEO तकनीक कहा गया है तो आज हम केवल वेबसाइट या ब्लॉग में Link Spam से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें तो चलिए शुरू करते है

 Link Spam क्या है?

जब कोई ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को गूगल के पहले पेज पर रैंक कराने के लिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए गलत तरीके से Backlink बनाता है तो उसे Link Spamming कहा जाता है जब ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के यूआरएल को इंटरनेट पर इस तरह फैला रहे हो जो गूगल की Algorithm/कानून विरुद्ध है वही एक्टिविटी को Link Spam कहा जाता है।

ब्लॉगर Link Spam क्यों करता है

कोई ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर जल्दी से जल्दी रैंक कराने के लिए Link Spam करता है Link Spam करने से वो वेबसाइट या ब्लॉग गूगल के पहले पेज पर कम से कम समय में रैंक कर जाता है जिससे उस वेबसाइट या ब्लॉग पर काफी मात्रा में ट्रैफिक आता है जिससे उस वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक को वेबसाइट या ब्लॉग से काफी फायेदा होता है।

ब्लॉगर Link Spam कैसे होता है

1. अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए किसी अन्य वेबसाइट से Link Purchase करना।
2. अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की किसी ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग पर backlink बनाना जिसका पेज रैंक काफी कम है।
3. अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट में ऐसे लिंक को जोड़ना जो किसी अनजानी  वेबसाइट या ब्लॉग पर redirect कर रही है।
4. आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के पोस्ट में जरुरत से ज्यादा लिंक बनाना।
5. अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की 1 दिन की अंदर 30 से लेकर 50 तक backlink बनाना।
6. आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Link किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग के Link से Exchange करना।
7. आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक गलत नेटवर्क बनाना।
8. अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक कमेंट के रूप में किसी ऐसी वेबसाइट पर सबमिट करना जो आपके कंटेंट से रिलेटेड ना हो।

ब्लॉग को Link Spam करने से कैसे बचाये

1. आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कभी भी किसी भी वेबसाइट या Seo company से Backlink Purchase ना करें।
2. आप केवल उन्हीं वेबसाइट या ब्लॉग पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की Backlink बनाये जिसका पेज रैंक आपकी वेबसाइट या ब्लॉग से अधिक हो।
3. आप केवल उन्ही वेबसाइट या ब्लॉग पर कमेंट के रूप में लिंक सबमिट करे जिसका कंटेंट आपकी वेबसाइट या ब्लॉग से रिलेटेड हो जैसे ंप्यूटर रिलेटेड ब्लॉगर को केवल कंप्यूटर रिलेटेड वेबसाइट या ब्लॉग पर कमेंटिंग करना और टेक रिलेटेड ब्लॉगर को टेक रिलेटेड वेबसाइट या ब्लॉग पर कमेंटिंग करना।

गूगल के द्वारा बनाये गये Link Spam करने के निम्न प्रावधान
गूगल ने किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर Link Spam करने पर 24 अप्रैल 2012 में Penguin Algorithm कानून बनाया था जिसके अंतर्गत कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग Link Spam करने से पकड़ा जाता था तो गूगल का सर्च इंजन Penguin Algorithm कानून के अंतर्गत उस वेबसाइट या ब्लॉग को सजा देता था इस सजा के कारण उस वेबसाइट या ब्लॉग की Link Spam करने के कारण गूगल पर उसकी रैंकिंग गिर जाती है और वो वेबसाइट या ब्लॉग की गूगल पर क्वालिटी ख़राब हो जाती थी। 

हम आशा करते है की अब आप समझ गए होंगे की Link Spamming क्या है वेबसाइट या ब्लॉग में Link Spam क्या है कोई ब्लॉगर Link Spam क्यों करता है वेबसाइट या ब्लॉग में Link Spam कैसे होता है इससे कैसे बचे और Link Spam करने पर गूगल हमारी वेबसाइट या ब्लॉग को क्या सजा सकता है अब आगे से ध्यान रखें की किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग में link add करने से पहले आपको क्या करना है

Link Spamming kya hai - Spam commenting se kaise bache ? Link Spamming kya hai - Spam commenting se kaise bache ? Reviewed by Admin on 12:28 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.