भारत की सबसे पहली फिल्म कौनसी थी Bharat ki pehli film kaunsi hai

भारत की सबसे पहले फिल्म कौनसी थी Bharat ki pehli film kaunsi hai

क्या आप जानते है भारत की सबसे पहले फिल्म कौनसी थी (Bharat ki sabse pehli film) भारत की सबसे पहली फिल्म राजा हरिश्चन्द्र बनी थी। इस फिल्म का प्रदर्शन तिथि 3 मई 1913 को हुआ था। इस फ़िल्म की समय अवधि 40 मिनट थी। इस फ़िल्म का निर्देशक दादासाहब फालके जी थे। दादासाहब फाल्के ने ही भारत में फिल्मो की शुरुआत की थी, इसीलिए दादा साहब फाल्के के नाम से एक अवार्ड का नाम भी रखा गया हे। जो अभी भी दिया जाता हे। उस समय फिल्म बनाना कोई आसान काम नही था।

उस समय फ़िल्म में काम करने के लिए कोई तैयार नही था। फिर भी दादा साहब फाल्के ने हार नही मानी और भारत की पहली  फिल्म तैयार की। इस हरिश्चन्द्र फिल्म में आवाज नहीं थी। इसमें सिर्फ इशारों से ही बात हुई थी। इस फिल्म के बनने के बाद भारत के सिनेमा में नई चेतना आ गई। इसके बाद बहुत सी फिल्मों का निर्माण हुआ।

भारत की पहली बोलने वाली फिल्म कौनसी है?

भारत में सबसे पहली बोलने वाली फ़िल्म का नाम आलमआरा थी। इस फिल्म को सन 1931 में रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म के निर्देशक अर्देशिर ईरानी थे आलम आरा फिल्म का प्रथम प्रदर्शन मुंबई में हुआ था। उस वक्त मुंबई का नाम बंबई था। यह फ़िल्म मैजेस्टिक सिनेमा में 14 मार्च 1931 को हुआ था। इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग रात को की जाती थी। क्योकि दिन में काफी शोर होता था जिससे फिल्म की आवाज में काफी दिक्कत आती थी। इस फ़िल्म में अभिनेता मास्टर विट्ठल जुबैदा, पृथ्वीराज थे।

भारत की पहली रंगीन फिल्म कौनसी है?

भारत की सबसे पहली रंगीन फिल्म “किसान कन्या” थी। यह फिल्म समय अवधि 137 मिनट की थी। फिल्म के निर्देश कमोती बी. गिडवानी और निर्माता अर्देशिर ईरानी थे। यह फिल्म बंबई के मैजेस्टिक सिनेमा घर में रिलीज की।

भारत की सबसे पहली फिल्म कौनसी थी Bharat ki pehli film kaunsi hai भारत की सबसे पहली फिल्म कौनसी थी Bharat ki pehli film kaunsi hai Reviewed by Admin on 10:59 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.