स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – 15 August Independence Day Speech in Hindi


सबसे पहले तो आप सभी पाठको को हमारी ओर से स्वतंत्रता दिवस (Independence day) की हार्दिक शुभकामनाएं | भारत का 72वां स्वतंत्रता दिवस (Independence day) आने को है पुरे भारत वर्ष में स्वंतन्त्रता दिवस (Independence day) का जश्न मनाने की तैयारी बड़ी जोर-शोर से चल रही है आज की यह पोस्ट उन स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए है जो स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भाषण देना चाहते है सभी विद्यार्थियों के लिए इस भाषण को समझना बहुत आसान होगा क्योकि ये एकदम सरल भाषा में समझाया गया है ताकि स्कूल के बच्चो को याद करने के कोई परेशानी न हो | आइये पढ़ते है स्वंतन्त्रता दिवस पर भाषण (Independence day speech in Hindi)
Independence Day Speech in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – 15 August Independence Day Speech in Hindi

मेरे सभी आदरणीय अध्यापकगण, अभिभावको और प्यारे मित्रों आप सभी को मेरा सादर नमस्कार। आज हम इस महान राष्ट्रीय अवसर को मनाने के लिये आज यहाँ इकठ्ठा हुए है। मैं आप सभी को 72वे स्वतंत्रता दिवस (Independence day) की हार्दिक बधाई देता हूँ।

आज हम सभी भारत वासियों के लिए गर्व का दिन है, क्योंकी आज के दिन ही हम आजाद हुए थे और ब्रिटिश राज से हमें मुक्ति मिली थी। आज का दिन सभी भारतीय नागरिकों के लिये बहुत महत्वपूर्ण दिन है। और यह इतिहास में सदा के लिये उल्लिखित हो चुका है  15 अगस्त 1947 एक ऐसा ऐतिहासिक दिन है जो हमें हमारी आजादी की याद दिलाता है हमें उन देशभक्तों की याद दिलाता है जिन्होंने इस देश के लिए अपना घर, परिवार, अपनी जान तक गवा दी पर इन देशभक्तों का अपने देश के लिए बलिदान बेकार नहीं गया इनके संघर्ष के बदौलत ही 15 अगस्त 1947 ई. में अपनी मातृभूमि को अंग्रेजों की पराधीनता से स्वतंत्रत मिली और तब से भारत का स्वतंत्रता दिवस समस्त भारत वासियों के लिए एक विशेष दिन बन गया और इस विशिष्ट दिन को हम स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है |

आज का दिन सभी भारतीयों के लिये बहुत महत्वपूर्ण दिन है जिसको हम महान भारतीय नेताओं के बलिदानों को याद करने के लिये मनाते है, जिन्होंने देश की आजादी और समृद्धि के लिये अपना जीवन दे दिया। भारत की आजादी मुमकिन हो सकी क्योंकि सहयोग, बलिदान और सभी भारतीयों की सहभागिता थी। हमें महत्व और सलामी देनी चाहिये उन सभी भारतीय नागिरकों को क्योंकि वो ही देश के असली राष्ट्रीय हीरो थे।
15 August Independence Day Speech in Hindi

भारत के कुछ महान स्वतंत्रता सेनानीयो में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, बाल गंगाधर तिलक, चन्द्रशेखर आजाद, महात्मा गांधीजी , जवाहरलाल नेहरु, खुदीराम बोस, भगत सिंह, लाला लाजपत राय, अशफ़ाक उल्ला खाँ, राम प्रसाद बिस्मिल इत्यादि प्रमुख है। ये सभी महान देशभक्त थे जिन्होंने अपने जीवन की परवाह न करते हुए भारत की आजादी के लिये कड़ा संघर्ष किया। जिन्होंने अपने जीवन के अंत तक भारत की आजादी के लिये कड़ा संघर्ष किया। हम लोग हमारे पूर्वजों द्वारा किये गए संघर्ष के उन डरावने पलों की कल्पना भी नहीं कर सकते। 

आजादी के इतने वर्षों बाद भी आज हमारा देश विकास के सही राह पर है। आज हमारा देश पूरी दुनिया में लोकतांत्रिक देश के रुप में अच्छे से स्थापित है।

यह दिन 1947 से आज तक हम बड़े उत्साह और प्रसन्नता के साथ मनाते चले आ रहे हैं। इस दिन सभी विद्यालयों, सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है, राष्ट्रगीत गाया जाता है और इन सभी महापुरुषों और  शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है जिन्होंने स्वतंत्रता हेतु बहुत प्रयत्न किए और इस अवसर पर मिठाइयां बांटी जाती हैं।

हमारी राजधानी दिल्ली में हमारे प्रधानमंत्री लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। वहां यह त्योहार बड़ी धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है। सभी शहीदों को श्रद्धां‍जलि दी जाती है। प्रधानमंत्री राष्ट्र के नाम संदेश देते हैं और अनेक सभाओं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। हमें भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए और अपने देश के सम्मान की सुरक्षा के लिए अपना बेहतर योगदान देना चाहिए |
कुछ नशा तिरंगे की शान का है
कुछ नशा मातृभूमि की शान का है
हम लहराएंगे हर जगह ये तिरंगा
नशा ये हिंदुस्तान की शान का है !!

इन्हें भी पढ़े : -




स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – 15 August Independence Day Speech in Hindi स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – 15 August Independence Day Speech in Hindi Reviewed by Admin on July 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.