Blogger Blog Domain Ke DNS cNAME Record Recover Kaise Kare


How to get Deleted Blogger CNAMEs Record

ऐसे बहुत से नये ब्लॉगर जो अपने ब्लागस्पाट पर कस्टम डोमेन ऐड करते है लेकिन गलती से या फिर किसी और कारण से ब्लॉगर के DNS cNAME record code अपने अपने डोमेन की सेटिंग में से डिलीट कर देते है। इसके बाद फिर से उन्हें फिर से वह code domain site ऐड करने की जरूरत होती है लेकिन ब्लॉगर से आप एक ही बार DNS cNAME record code रिसीव कर सकते है लेकिन आज आपको हम ऐसा तरीका बता रहे है जिससे आप ब्लॉगर का DNS name server record फिर से बापस प् सकते हो।
बहुत से लोड जानना चाहेंगे कि ब्लॉग के डोमेन का DNS cNAME record remove या delete हो जाये तो उसे हम कैसे बापस ला सकते है।


अब मान लीजिये आपने Godaddy से डोमेन खरीदा है और डोमन ब्लॉग में ऐड करते समय गलती से आपके ब्लॉग का DNS CNAME record डिलीट या रिमूव हो गया है और आपके पास उसका कोई बैकअप भी नही है ऐसे समय में आपको ब्लॉगर से फिर से DNS CNAME CODE नही मिलेगा और आप ब्लॉग में कस्टम डोमेन ऐड नही कर पाओगें। बहुत से नये ब्लॉगर के साथ ऐसा होता है इसलिये आज इस पोस्ट मे हम आपको ऐसा तरीका बता रहे है जिससे आप बड़े आसानी से ब्लॉग के DNS cNAME record code बापस पता कर सकते है।

DNS CNAME Record Kiya Hai ?

अगर आप नए ब्लॉगर है या फिर कभी आपने ब्लॉगर पर ब्लॉग्गिंग की है तो आपको इसके बारे में पता होगा। कस्टम डोमेन ऐड करते समय कभी भी DNS CNAME Records गलती से डिलीट हो जाये तो इसका पता कैसे लगाया जाये। जब भी ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम डोमेन ऐड करते है तो ब्लॉग से एक CNAME CODE मिलता है जिसको डोमेन अकाउंट के DNS Zone File के NAMEs (Alias) में ऐड करना होता है।

How to find remove blogger DNS cNAME record

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप वेरीफाई डोमेन का DNS address recover कर सकते है मेरे साथ भी ऐसा हो चूका है। और में भी इस प्रॉब्लम में फँस गया था। और मुझे उसे रिकवर करने में 6 से सात दिन लग गए थे लेकिन आपके साथ ऐसा विलकुल नही होगा। इसके लिये आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगें।


Step 1:
इसके लिये सबसे पहले आप Webmaster Central page पर जाय। यहाँ पर आपके सभी डोमेन वेरिफिकेशन लिस्ट होगी। यहाँ आपको जिस भी भी डोमेन का DNS cNAMEs record code पता करना है उसके सामने वेरिफिकेशन डिटेल्स पर क्लिक करें।

Step 2:
अब एक पेज ओपन होगा उसमे आपको डोमेन को unverify करना है। इसके लिये आप सबसे नीचे ईमेल एड्रेस के सामने unverify पर क्लिक करें।

Unverify your Cname record

Step 3:
अब आप अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर जाय और अपना ब्लॉग सेलेक्ट करके ब्लॉगर सेटिंग में जाय और ब्लॉग एड्रेस के सामने + Setup a 3rd party URL for your blog option पर क्लिक करके अपना कस्टम डोमेन ऐड करें। अब आपको DNS cNAME record फिर से मिल जायेगा।


इस तरह आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम डोमेन का I cNAMEs reocrd delete or remove होने पर फिर से बापस पा सकते है। हमें उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से मदद मिलेगी अगर आपका कोई सवाल हो तो नीचे कॉमेंट्स करें।

Blogger Blog Domain Ke DNS cNAME Record Recover Kaise Kare Blogger Blog Domain Ke DNS cNAME Record Recover Kaise Kare Reviewed by Admin on 2:53 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.