Blog Ke Liye Hostgator Se Hosting Kaise Kharide

हेल्लो दोस्तों आप जानते ही हो की Hostgator India की टॉप होस्टिंग कॉम्पनीस में से एक है सभी ब्लॉगर्स आपको वर्डप्रेस के लिए hostgator hosting ही suggest करते है और मेरा भी यही मानना है अगर आप वर्डप्रेस वेबसाइट और ब्लॉगर को होस्ट करना चाहते है तो Hostgator से ही होस्टिंग ख़रीदे Hostgator आपको कम बजट में एक अच्छी होस्टिंग प्रोवाइड करती है इसकी होस्टिंग 5 हजार के अंदर मिल जाती है और आप इसमें थोडा और पैसा इन्वेस्ट करते है तो आपको इसकी फ्री SSL भी मिल जाती है।

blog ke kiye hostgator se hosting kaise kharide

Hostgator से होस्टिंग खरीदना बहुत ही आसान है आप डेमो के लिये एक महीने का होस्टिंग खरीद कर यूज़ कर सकते है। Hostgator की होस्टिंग Godaddy और Bluehost से बहुत ही अच्छी है वैसे देखा जाये तो bluehost भी एक अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी है लेकिन hostgator से बेस्ट कोई नही है अगर आप hostgator के अलावा और कोई दूसरी होस्टिंग लेना चाहते है तो में आपको bluehost ही सजेस्ट करूँगा।

Hostgator से Hosting कैसे खरीदे ?

Hostgator से होस्टिंग खरीदने के लिए आपको एक Domain Name की जरूरत पड़ती है यही डोमेन आपकी होस्टिंग का प्राइमरी डोमेन अड्रेस होता है इस डोमेन को बाद में बदला नही जा सकता इसलिए होस्टिंग खरीदने से पहले ये कन्फर्म कर ले की आपको कौन से डोमेन के लिये होस्टिंग लेनी है।

Step 1 
सबसे पहले Hostgator India website पर जाये और वेब होस्टिंग टैब पर  गेट स्टारटेड बटन पर क्लिक कीजिये। अब आपके सामने 3 प्लान ओपन होंगे अब आपको इनमे से जो प्लान अच्छा लगे उसे सेलेक्ट करलें। सेलेक्ट करने से पहले आप इन प्लानों के बारे में जान लें।

website or blog ke liye konsa hosting plan kharide

Hatching Plan : इस प्लान में आप सिर्फ एक ही डोमेन होस्ट कर सकते है इसमें सिर्फ एक ही वर्डप्रेस वेबसाइट क्रिएट हो सकती है अगर आपका बजट कम है और एक ही वेबसाइट होस्ट करनी है तो ये प्लान आप ले सकते है। 

Baby Plan : Baby Plan में आप अनलिमिटेड डोमेन यूज़ कर सकते है। और अनलिमिटेड वर्डप्रेस वेबसाइट बना सकते है अधिकतर ब्लॉगर इसी प्लान को यूज़ करते है। 

Business Plan : अगर आपके पास अच्छा खासा बजट है और आप बढ़िया होस्टिंग अपने कंपनी के लिये खरीदना चाहते है तो इस प्लान को खरीद सकते है वैसे देखा जाये तो ये सैम Baby Plan की तरह है लेकिन इसमें आपको फ्री SSL मिल जाती है।

Step 2 
प्लान सेलेक्ट करने पर एक पॉपअप विंडो ओपन होगी उसमे अपना प्राइमरी डोमेन इंटर करिये फिर कोड गार्ड और साईट लॉक बटन Untick करके continue बटन पर क्लिक कीजिये।

web hosting kya hota hai

Step 3 
अगली विंडो आपको अपने होस्टिंग की वैलिडिटी सेलेक्ट करनी है इसको अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते है। वैलिडिटी सेलेक्ट करने के बाद अगर आपके पास प्रोमो कोड है तो वो भी आप एंटर कर सकते है अब continue बटन पर क्लिक कर दीजिये।

website ke liye hostgator discount coupon kaha se le

Step 4 
Continue बटन पर क्लिक करते ही आपसे hostgator अकाउंट पर लोगिन करने को बोला जायेगा अगर आपके पास  hostgator पर पहले से ही अकाउंट है तो सी sign in करिये और अगर नही तो नया अकाउंट क्रिएट करिये।
hostgator account me kaise log in kare

Step 5 
Sign In करने के बाद आपको पेमेंट करनी है आप पेमेंट बैंक एप्प या मोबाइल वॉलेट Paytm से भी कर सकते है hostgator आपको paytm से भी पेमेंट करनी की सुविधा देती है।

web hosting hostgator ki payment kaise kare

1. पेमेंट आप्शन चूज् कीजिये।
2. अब अपने कार्ड की इनफार्मेशन डालिये।
3. और लास्ट में pay now बटन पर क्लिक कीजिये।
Pay Now पर क्लीक करते ही एक कन्फर्मेशन पेज खुलेगी और आपके बैंक की तरफ से एक OTP आपके रजिस्टर नंबर पर भेजी जायेगी अब आप उस OTP को कन्फर्मेशन पेज में एंटर कीजिये और होस्टिंग खरीद लें।

तो दोस्तों अब आपने होस्टिंग खरीद लिया है तो आपका अगला काम hostgator cpanel पर लोगिन करके नया वर्डप्रेस इन स्टॉल करना है अगर आपको hostgator पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करना आता तो अच्छी बात है और अगर नही आता तो में इससे रिलेटेड पोस्ट शेयर कर दूँगा। तो दोस्तों हमे उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप निचे कमेंट्स कर सकते है।

Comments