Google Webmaster Tool से Blog का Search Engine Optimization (SEO) कैसे करें

Google Webmaster बहुत ही जरुरी टूल है यह गूगल सर्च इंजन में आपकी ब्लॉग साईट के बारे में पूरी जानकारी देता है वेबमास्टर टूल  बहुत से tools offer करता है जो आपको अपने blog को पूरी तरह से विश्लेषण करने में मदद करती है और आप इन पर काम करके अपने blog को search engine में अच्छी rank के द्वारा top पर ला सकते है।


Google Webmaster tool se blog ka SEO kaise kare

इस post के माध्यम से मैं बताउंगा कि Google Webmaster tool का use करके आप अपने website/blog को search engines के लिए कैसे optimize कर सकते हैं। यहां मैं कुछ tips share कर रहा हूं जो आपको Google search console tool  का पूरा उपयोग करने में मदद करेगें।

आपको अपने blog को Search friendly कैसे बनाना है। Search Console tool का उपयोग करके।

Google को Sitemap submit करें

सबसे पहले जो आपको करनी चाहिए। अपने blog का sitemap generate करके इस Google webmaster tool को submit करें। यह आपकी website को ठीक से crawl करने में Google की मदद करेगी। और इससे आप यह भी track कर पायेगें कि Google कितने links को index कर रहा है । अगर आपने अभी तक sitemap submit नहीं किया है तो आज ही Google webmaster tool को sitemap submit कर दे।
Webmaster सेटिंग्स

Webmaster settings आपको कुछ जरूरी चीजे जैसे Geographical target आदि enable करने देती है। अगर आपका blog किसी particular region तक limited है तो इसे ऐसा ही configure करें। जैसे किसी एक client का WordPress blog Indian kids fashion के लिए है। इसलिए उसके blog के geographical target को India set किया गया है। यहीं आपके blog के साथ भी होना चाहिए। आप Google webmaster tool में जाए और इस settings को configure कर लें।

अपनी site का Google site link manage करें

Site link आपकी website के वो pages होते हैं जिन्हें Google useful समझता है और जिन pages को आप ज्यादा links करते हैं वे ही site link को निर्धारित करते हैं। कई बार Google कम useful posts और pages like Disclaimer और privacy policy को भी site link बना देते है। तब आप webmaster tool के इस feature से अपनी website के site links को configure कर सकते हैं। आप अपनी website के site links में include करने के लिए links तो नहीं डाल सकते लेकिन यहां से आप unwanted links को जरूर block कर सकते है।


Keyword

सही Keyword के लिए rank करना ज़्यादा जरूरी है आप गलत keyword के साथ rank नही कर पायंगे। अगर आपका blog bikes, cars के बारे में है और आप mobile और computers जैसे keywords से आप rank करते हैं, first page पर भी आते हैं तो भी आपका यह traffic useless है। Google Webmaster tool यह निश्चित करता है कि एक site को crawl करते समय कौन-कौन से keywords होने चाहिए। अगर आप गलत keyword पर rank कर रहे हैं तो आपकी strategy यह होनी चाहिए कि आप इसके कारण ढुंढे और related and useful keyword search engine को show करने की कोशिश करें।

वेबसाइट विश्लेषण

Search engine ranking को maintain करने और इसे improve करने के लिए top ranking keyword search करना बहुत बड़ी चुनौती होती है। Google webmaster tool का Search queries feature आपको बताएगा कौन सा keyword rank कर रहा है। और कौन सा नही। इसके साथ ही Google पर आपकी क्या position है और पोस्ट कितने link से जुड़ी है।
Google Webmaster Tool से Blog का Search Engine Optimization (SEO) कैसे करें Google Webmaster Tool से Blog का Search Engine Optimization (SEO) कैसे करें Reviewed by Tapan on August 11, 2017 Rating: 5

No comments:

Top 10 Gmail Tips And Trick Features in Hindi

Gmail सभी इस्तेमाल करते है इस समय gmail का इस्तेमाल दुनियाभर में लगभग 1000 मिलियन से भी अधिक यूजर कर रहे है जीमेल में कई ऐसे Hidden featu...

Popular

Powered by Blogger.