Google Adsense Ki CPC Kaise Badhaye Top 5 Excellent Tips

गूगल एडसेंस हिंदी ब्लॉग से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि ये एड्स पर क्लिक करने के पैसे देता है। लेकिन इंडिया में AdSense CPC बहुत कम होती है। जिसकी वजह से इंडियन ब्लॉगर एडसेंस से अच्छी कमाई नही कर पाते है। मगर AdSense CPC को बड़ा कर हम एडसेंस से अधिक पैसा कमा सकते है। इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहें है


अगर आपकी AdSense CPC $0.05 से कम है तो ये बहुत कम मानी जाती है इसके कई कारण हो सकते है जिसके बारे में हम आपको आगे बतायेंगे।

google adsense ki CPC rate kaise badhaye

Adsense CPC क्या है?

CPC का मतलब है “Cosr Per Click”. यानि आपको टोटल कितने क्लीक से कितने पैसे मिलते है और 1 क्लिक के हिसाब से कितने मिले है। मान लीजिये आपको 1 क्लिक से $0.5 और other 3 क्लीक से $1 मिले है तो आपकी CPC ($0.05+$1.00)/4= $0.25 होगी।
इसे आप इस उदाहरण से समझ सकते हो।
(Total earning)/total click= CPC


आपकी 1 दिन की टोटल इनकम 1 में आपको टोटल क्लीक का भाग देना है। वो आपकी AdSense CPC होती है। एडसेंस CPC AdSense eCPM (Effective Cost Per Mile) और CTR (Click Through Rate) के कम और ज्यादा होने पर निर्भर करता है।


Adsense CPC हमारी ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट, एड्स फॉर्मेट, व्यूज टाइम, एड्स प्लेसमेंट, एड्स टाइप और पेज RPM पर निर्भर करती है। अगर आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस यूज़ करते है और एडसेंस से अच्छी कमाई करना चाहते है तो हमारे इस स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने एडसेंस की CPC इम्प्रूव कर सकते है।

1. Top Post Title, Content or Keywords.
आप जो पोस्ट पब्लिस करते है उसमें ट्रैफिक पाने के लिये कम से कम 1000 वर्ड्स होने चाहिये। एडसेंस पोस्ट कंटेंट यानि पोस्ट में दी गई जानकारी में यूज़ किये गए कीवर्ड के हिसाब से एड्स दिखता है। ऐसे में आपकी पोस्ट में जितने हाई क्वालिटी कीवर्ड होंगे एडसेंस उतने ही हाई CPC एड्स दिखा सकेगा। हाई पेइंग एड्स शो होने से आपकी CPC बढ़ने लगेंगी।

2. Enable Image and Text Ads.
बहुत से लोग इमेज एड्स को पसन्द नही करते है उन्हें लगता है कि इमेज एड्स से लिंक्स एड्स ज्यादा बेहतर होते है। लेकिन में इस बात को नही मानता। मेरी माने तो आप इमेज और टेक्स्ट दोनों तरह के एड्स को इनेबल रखें। एडसेंस को एड्स कंपनी जितने पैसे देती है एडसेंस उस एड्स के हिसाब से एडसेंस यूज़र्स को पैसे देती है। ये $0.01 से $10 तक हो सकता है।

3. Don’t Use Many Ads.
अगर आप 3 एड्स से अधिक एड्स यूज़ करते हो तो ये आपके Low CPC की वजह हो सकती है क्योंकि एडसेंस 3 से अधिक एड्स Show करना Allow नही करता है। इसलिये आपके लिये बेहतर होगा आप पोस्ट कंटेंट के हिसाब से एड्स यूज़ करें। कई बार 3 एड्स की जगह 2 एड्स भी ज्यादा इनकम देती है।


इसलिये आप अपनी पोस्ट के हिसाब से एड्स यूज़ करें जैसे अगर आप 1000 वर्ड्स की की पोस्ट लिखते है तो आप 3 एड्स लगाये और अगर 500 वर्ड्स की पोस्ट करते हो तो आप 2 एड्स यूज़ कर सकते है।


4. Always Use Custom Channels.

दोस्तौ कस्टम चैनल बहुत जरूरी है इनसे पता चलता है कि आपके कोनसे एड्स की क्या परफॉरमेंस है। यानि किस एड्स की sCPC, eCPM , CTR कितनी है। इससे आपको आईडिया मिल जाता है और आप एडसेंस को और अच्छे से यूज़ कर सकते हो। अब बात आती है कि कस्टम चैंनल से CPC कैसे बढाये तो आप एड्स की डिटेल्स चेक करके Low CPC वाले एड्स को ब्लॉक कर के एडसेंस की CPC इम्प्रूव कर सकते है।



5. Accident, Fraud and Useless Clicks.

बहुत से लोग ऐसे होंगे जो सोचते है कि अगर हम अपने ही एड्स पर क्लिक करते है तो ही एडसेंस हमें ब्लॉक कर सकता है। अगर हम अपने दोस्तों या सगे सम्बन्धियो से क्लिक करबाएँगे तो एडसेंस को क्या पता चलेगा।
क्या आप जानते है एडसेंस इस मामले में बहुत एक्सपर्ट होता है। वो इन क्लिक्स को आसानी से पहचान लेता है।

अगर कोई ऐसा करता है तो एडसेंस को उसका तुरन्त पता चल जाता है लेकिन फिर भी एडसेंस उसे गलती सुधारने का मौका देता है इस मौके को वो ऐसे समझता है कि एडसेंस को उसका पता ही नही चला। ऐसे में उसकी 15, 20, 50 डॉलर इनकम हो जाती है। अब यहाँ ये बात इम्पोर्टेन्ट हो जाती की एडसेंस इंडिया में मिनीमम $100 होने पर ही पेमेंट क्यों करती है तो यहाँ इसका आपको जबाब मिल ही गया होगा इन फ़्रॉड लोगो की वजह से एडसेंस ने ये रूल्स बनाये है। और इसी की वजह से इंडिया में एडसेंस CPC बहुत कम होती है। वरना इंडिया के बाहर एडसेंस पर क्लिक $1 से $10 तक होती है। ओर अधिक जानकारी के लिए आप एडसेंस की पालिसी पढ़ सकते है।


मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आपका इससे रिलेटेड कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कॉमेंट्स में लिख सकते है। 
Google Adsense Ki CPC Kaise Badhaye Top 5 Excellent Tips Google Adsense Ki CPC Kaise Badhaye Top 5 Excellent Tips Reviewed by Tapan on August 28, 2017 Rating: 5

No comments:

Google Chrome के Offline Internet Feature का लाभ कैसे उठाये

गूगल दुनिया का सबसे पोपुलर नेटवर्क है इन्टरनेट की दुनिया में गूगल का कोई तोड़ नहीं है गूगल एक के बाद एक फीचर ला रहा है हालही में गूगल ने ए...

Popular

Powered by Blogger.