Google Adsense Me Invalid Click Activity ko Kaise Pahchane

ऐसे बहुत से blogger होते हैं जो अपने blogging के माध्यम से  blog बनाते हैं। जब उनके blog पर traffic आने लगता है और ये traffic fake भी हो सकता है लगभग आज के समय में google Adsense ads पर fake Click का डर सभी blogger के मन में रहता है खासतौर पर जो नये ब्लॉगर होते हैं उन्हें सबसे ज्यादा Problem अपने Blog पर Adsense में Invalid Click Activity को पहचानने में होती है क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि इसे कैसे detect कर सके। इसलिए इस post के माध्यम से यही बताने जा रहे हैं कि आप अपने blog पर Google Adsense invalid click activity को कैसे detect कर सकते हैं? जिससे यदि आपकी website पर Invalid click fraud की Problem होती है तो आप इसे कैसे फेस कर सकें।

Google adsense me invalid click activity ko kaise pahchane

दोस्तौ कुछ blogger ऐसे होते हैं कि यदि उन्हें किसी दूसरे blogger की कोई बात बुरी लगती है तो वो उसके blog पर जाकर उसमें लगे adsense ads पर invalid click activity करके खुद का गुस्सा निकालने की कोशिश करते हैं? लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम की बुरे काम का परिणाम भी बुरा होता है।

Adsense invalid click activity को पता करना क्यों जरुरी है ?

हम सभी जानते हैं कि Adsense एक Pay Per Click Advertising हैं। जब हम इसके Ads अपनी Site पर लगाते हैं तो जो भी visitor इन Google ads पर Click करता है उसका पैसा website के मालिक को cpc cost के अनुसार मिलता है। लेकिन कुछ bad visitor इन advertisement पर जान-बूझकर बहुत बार click कर देते हैं adsense account को suspend करवाने के लिए। यदि आपके blog पर ऐसा होता है तो यदि समय रहते invalid click activity पर सही action ना लिया जाये या adsense को इस बारे में inform नहीं किया जाये तो adsense account suspend होने के पूरे chance बन जाते हैं। और हमेशा के लिये banned भी हो जाता है। यदि आप adsense publisher हैं तो आपको daily अपनी adsense activity check करनी चाहिए अब सवाल यह है कि आप कैसे पहचान सकते हैं कि आपकी adsense पर invalid click  हुई है?

तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि invalid click पता करने के लिए क्या - क्या check करना पड़ता है।


1). Page Views :-

अगर आपने अपनी Website पर Adsense ads लगा रखीं हैं तो आपको daily अपना Account Check करना चाहिए जिससे आपको daily की performance पता चलता रहें। Adsense account में जितने page पर ads show होते हैं उसका pageviews total दिखाई देता है इस पर daily नजर रखना बहुत जरुरी है।

2). Clicks on ads :-
आपके blog पर adsense dashboard में जितने ads पर clicks होते हैं उसका total आपको आसानी से दिख जाते है। इन clicks को daily monitoring करना बहुत ही जरुरी है।

3). Adsense CTR :-
हमेशा हमे अपनी Adsense CTR Check करते रहना चाहिए क्योंकि Invalid clicks की वजह से click through rate अचानक बढ़ जाता है। Adsense CPC वो cost होती है जिसे google प्रत्येक ads पर click होने के बाद हमें Pay करता है अगर आपको कभी भी CPC Rate $0.00 मिले तो Invalid clicks हो सकती हैं।

अपने Blog पर Adsense invalid click activity को कैसे पहचाने ?
आज के समय में Google Adsense ही एक मात्र ऐसा Ad Network है जो सबसे ज्यादा Pay करता है। चाहे आपके पास mobile traffic हो या desktop, devices के लिए fit है।
अगर hindi blogs की बात करें तो internet से पैसे कमाने लिये adsense ही सबसे अच्छा तरीका है।
लेकिन Google ने Invalid click activity को रोकने के लिए कोई Permanent Solution नहीं निकाला है बल्कि ये पूरी जिम्मेदारी Website Owner पर छोड़ रखा है।

कुछ important points है जिन्हें follow करके आप अपने adsense account पर invalid click activity को रोक कर सकते हैं।

1). अगर आपकी Adsense CTR 13% तक जाती है तो ये एक normal click rate होता है, और अगर आपकी CTR 25% या इससे भी ज्यादा हुयी है जबकि आपकी daily की click through rate normal रहती है तो इस situation में आपको action लेना चाहिए।

2). अगर आपके account में 50 click show कर रहे हैं और आपके adsense की CPC 0.00 show हो रहा है तो समझ लीजिये कि किसी bad user Invalid click activity किया है।

3). अगर आपकी adsense की Estimated earning $10.00 show हुई है और कुछ समय बाद $0.00 show होने लगी है तो समझ लीजिये कि आपके blog पर Invalid click activity हुई है।
यदि आपके blog पर adsense ads के साथ इस तरह की कोई Problem होती है तो आपको adsense के लिये Invalid click activity appeal जरूर करना चाहिए नही तो आपका account suspend होने के 95% चान्स बन जाते हैं।
अगर आप अपने Account को daily चेक नहीं करते और कोई visitor लगातार ये Invalid clicks करता है तो आपका adsense account permanently block हो सकता है इसलिए आप अपने account को दिन में एक बार जरुर चेक करें। और यदि आपको ऐसा लगे कि किसी ने फालतू के clicks किये हैं तो तुरंत invalid click activity appeal करें। अधिक जानकारी के लिए आप Adsense support forum पर इस बारे में read कर सकते हैं
हमे उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि  adsense invalid click activity की पहचान कैसे कर सकते हैं? यदि आपका इसमें कोई सवाल हो तो हमसे पूँछ सकते है।

Comments