SEO Kya Hai? Search Engine Optimization Kaise Kare Website Ke Liye?

नमस्कार दोस्तौ आज के इस पोस्ट में जानेंगे की SEO (search engine optimization ) क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और हमारी साईट की ट्रैफिक को कैसे increase करें दोस्तौ सभी ब्लॉगर जानते है कि ब्लॉग और वेबसाइट में ओरिजिनल ट्रैफिक लाने और Earning करने के लिए ओरिजिनल ट्रैफिक कितना मायने रखता है और हमें ओरिजिनल ट्रैफिक सभी सर्च इंजिन से मिलती है और Search Engine से ट्रैफिक पाने के लिए हमे SEO को पूरी तरह जानना आवयश्क है
SEO Optimization kaise karte hai Top SEO Tips
Search engine optimization को पूरी तरह समझने के लिए आपको इन्टरनेट से पोस्ट पढ़नी होगी और आप एक बार SEO को जान गये तो आप ब्लॉग्गिंग वेबसाइट से बहुत पैसे कमा सकते है। आप SEO के माध्यम से अपने ब्लॉग और वेबसाइट को लोकप्रिय बना सकते है जिससे visitors बढ़ेंगे और आपकी ज्यादा earning होगी।




अपने ब्लॉग की पोस्ट को Google, Bing or Yandex search engine में फर्स्ट में लाने के लिए आपको SEO से बेहतर कोई ऑप्शन नही है और ये समझने वाली बात है अगर हमारी पोस्ट पहले पेज़ में show होती है तो अच्छा खासा ट्रैफिक होगा और visitors बढ़ेंगे। और अगर विसिटोर्स बढ़ेंगे तो तो हमारी साईट की सर्च रैंक बढ़ेगी।

SEO के दो पार्ट होते है

  1. ON PAGE SEARCH ENGINE OPTIMIZATION
  2. OFF PAGE SEARCH ENGINE OPTIMIZATION

ON Page अपने आप में बहुत बड़ा टॉपिक है ON Page का मतलब है अपनी वेबसाइट को Google के rules के according बनाना। ON Page SEO में हम अपनी वेबसाइट को हम एडिट करके उसे ऐसा बनाते है कि Google उसे आसानी से read कर सके और यूजर भी वेबसाइट से ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकें अब On page SEO में क्या क्या होता है इसके बारे में डिटेल्स से जानेंगे 


ON Page SEO Steps

1. Website Speed:- अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड 5 सेकंड तक है तो समझ लीजिए आपकी साईट फ़ास्ट है

2. Title Tag:- किसी भी साईट को रैंक कराने के लिए Title Tag बहुत बड़ा रोल होता है आपके पोस्ट का Title जितना ज्यादा Optimize होगा उतना ही ज्यादा फ़ायदा होगा। एक बात ध्यान रहें Meta Title की लेंथ 70 कैरेक्टर से ज्यादा नही होनी चाहिए।

3. Meta Description:- Meta description का यूज़ करके हम गूगल को describe करते है हमारी वेबसाइट किस सब्जेक्ट पर है जैसे मूवी, स्पोर्ट्स, या एजुकेशन इत्यादि।

4. Responsive Website:- रेस्पॉन्सिव वेबसाइट का मतलब है जो मोबाइल या डेस्कटॉप पर खुलते ही अपने according सेट हो जाये। रेस्पॉन्सिव बेवसाइट पर मोबाइल रीडर को पढ़ने में कोई दिक्कत नही आती।

5. Post Length:- जितना ज्यादा आप इनफार्मेशन देंगे उतना ही जल्दी आपकी रैंक आएगी। कोशिश करे की आपकी पोस्ट में कम से कम 800 से 1000 शब्द हो।

6. Keyword Density:- Keyword density भी बड़ी मायने रखती है Keyword density का मतलब है कि आपका keyword कितनी बार आपके कंटेंट में रिपीट हुआ है  Keyword density 5% से अधिक नही होनी चाहिये अधिक होने से वेबसाइट को नुक्सान हो सकता है।

7. Hidden Content:- आपकी वेबसाइट में हिडन कंटेंट नही होना चाहिये कई बार लोग अच्छी रैंक के लिये कंटेंट पेज पर डाल देते है लेकिन उसे हाईड क्र देते है जिससे की जब कोई यूजर साईट पर आता है तो हाईड वाला कंटेंट नही देख पाता Google ऐसे हिडेन कंटेंट से hate करता है।

8. Image Alt Tag:- बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि गूगल इमेज को रीड नही कर पाता गूगल इमेज में लगे alt tag से ये पता करता है ये इमेज किस पोस्ट की है।

9. URL Structure:- आपको अपने पोस्ट के URL का लिंक आपको रैंक अप करने में मदद करता है पोस्ट का URL ऐसा होना चाहिये जिससे पता चल जाये की पोस्ट किस से रिलेटेड है।

10. Internal Links:- अपने पोस्ट में कुछ एक्स्ट्रा पोस्ट के लिंक भी लगाये लेकिन ये याद रखिये आपकी पोस्ट में 4 से ज्यादा लिंक ना हो।

11. Bold Important Keyword:- आप जिस keyword से अपनी पोस्ट को रैंक करना चाहते है उस keyword को “Bold” tag me रखें keyword bold करने से Google समझ जाता है कि आपके पोस्ट का फोकस किस keyword पर है।

12. Website Structure:- अपने वेबसाइट के लुक को यूजर फ्रेंडली बनाये। आपकी वेबसाइट देखने में attractive लगनी चाहिये जिससे visitors को पढ़ने में आसानी हो।

13. Sitemap:- Sitemap एक तरह की XML फाइल होती है जिसे पढ़कर Google को आपके साईट की सारी पोस्ट स्ट्रक्चर का पता चल जाता है जब Google आपकी वेबसाइट को रीड करता है तो सबसे पहले Google का crawler sitemap.xml नाम की फाइल को सर्च करता है अगर ये फाइल crawler को मिल जाये तो वो पूरी साइट को crawl कर लेता है नही तो crawler को आपकी साइट के सारे पेज तक पहुँचने में दिक्कत आती है।



Off Page SEO

जब हम off page की बात करते है तो हमारा सबसे ज्यादा फोकस Backlinks पर होता है Backlinks website को एक सपोर्ट देता है जितने ज्यादा क्वालिटी backlinks होंगे उतने ज्यादा Google की नज़र आप की साइट पर पढ़ेगी Off page SEO में क्या क्या हित है।

Off Page SEO steps

1. Search Engine Submission:-  सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट को Google, Yahoo, MSN, bing, Yandex, Alexa इत्यादि जैसी फ्री वेबसाइट पर सबमिट करें। जिससे आप तेजी से अपने वेबसाइट को रैंक करा पायँगे।

2. Facebook Page:- फेसबुक आज की समय में सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है जहाँ करोड़ो लोग एक दूसरे से जुड़े है आपके वेबसाइट का प्रमोशन करने के लिए फेसबुक सबसे अच्छा जरिया है।

3. Use Twitter: - ट्विटर भी भी लोगो का पसंददीदा प्लेटफार्म है ट्विटर पर अपने फॉलोवर बढाये और रेगुलर ट्वीट करें।

4. Blog Commenting:- कुछ अच्छे ट्रैफिक वाले ब्लॉग्स पर कमैंट्स भी करें और कमैंट्स में अपनी वेबसाइट का URL दे यह से आपको रेफ़रल ट्रैफिक बहुत अच्छा मिलेगा।

5. Classified :- Olx, Quikr ये बढ़िया क्लासिफाइड वेबसाइट है इसमे हम अपने वेबसाइट का फ्री में advertise कर सकते है।

6. Use Keyword in Post:- कोशिश करें की आप अपने keyword से ही पोस्ट लिखने की सुरुआत करें कंटेंट के स्टार्टिंग से ही keyword से रैंक तेजी से बढ़ती है।

7. Use Google+ :- Google+ खुद google का बनाया सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है तो ये बात साफ़ है कि Google इसपे फेसबुक से ज्यादा फोकस करता है। आप यहाँ से अपने फॉलोवर्स बढ़ा सकते है।

8. Guest Post:- जो ब्लॉग या वेबसाइट काफी फेमस हो चुके है आप ऐसे ब्लॉग पर अपना गेस्ट पोस्ट सबमिट करें जिससे लोग आपको जानने लगेंगे और आपकी वेबसाइट पर विजिट करने लगेंगे।

9. Pinterest Photo Sharing:- Pinterest आज कल काफी ट्रेंड में है कुछ अच्छी इमेजेज बनाये और Pinterest डाल दे। Pinterest में आप अपने वेबसाइट का लिंक भी लगा सकते है। जिससे जब कोई यूजर आपके इमेजेज पर क्लिक करे तो वो सीधे आपकी वेबसाइट पर आ जाये।



तो दोस्तों में उम्मीद करता हो की इस तरह से आपने अपने post के लिए SEO Optimization कर लिया होगा अगर फिर भी आपके मन में इससे रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो मुझे कमेंट्स करके बताये और अगर आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें | 
SEO Kya Hai? Search Engine Optimization Kaise Kare Website Ke Liye? SEO Kya Hai? Search Engine Optimization Kaise Kare Website Ke Liye? Reviewed by Admin on July 09, 2017 Rating: 5

2 comments:

  1. Thanks for your marvelous posting! It is beneficial and good, Happy to visit your blog.
    digital marketing courses in chennai

    ReplyDelete

Powered by Blogger.