Pradhan Mantri Awas Yojna Kya Hai Puri Jankari hindi Me

pradhan mantri awas yojna ki puri jaankari in hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की शरुआत 2015 में  की। जिसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया इस योजना में सरकार उनको सस्ती कीमतों पर घर उपलब्ध कराएगी जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है। इस योजना का मुख्य आधार यह है कि भारत में सबके पास अपना घर हो सरकार इस योजना के अतंर्गत 2015 से 2022 तक लगभग 7 करोड़ घर बनाएगी जिससे कि हर किसी के पास अपना घर होगा।

 
Pradhan Mantri Awas Yojana ki puri jaankari in Hindi


आजकल जमीनों के दाम इतने ज्यादा बढ़ते जा रहे है जिससे कोई भी आसानी से घर नहीं खरीद पा रहा लेकिन इस योजना में सरकार उनको सस्ती कीमतों पर घर उपलब्ध करायेगी जो घर खरीदने में असमर्थ है।इस योजना का लाभ वही लोग उठा सकते है जो इसके लिए योग्य है आइये जानते है उन्हें घर लेने के लिए क्या करना होगा।


घर लेने के लिए सरकार की तरफ से मदद :

PMAY के अन्तर्गत सरकार उन लोगो को कम कीमत पर लोन दिलाएगी जो आर्थिक रूप से कमज़ोर व गरीब है जिससे की उन्हें घर खरीदने में ज्यादा दिक्कत न हो।
इस योजना के अन्तर्गत सावर्जनिक तथा निजी दोनों क्षेत्रों को भी जोड़ा गया है।
ऋण से जुड़ी ब्याज सब्सिडी के लिए भी कमजोर वर्ग के लिए कुछ छूट दी गई है।


इस योजना में कैसे शहरो को जोड़ा जायेगा :


1). PMAY के प्रथम चरण में यानि 2015 से 2017 तक 100 शहरो को जोड़ा गया है।
2). PMAY के दूसरे चरण में यानि 2017 से 2019 तक 200 शहरो को जोड़ा गया है।
3). PMAY के तीसरे यानि आखरी चरण 2019 से 2022 तक जितने भी बचे हुए शहर है उनको जोड़ा गया है इस तरह से इस योजना में भारत में जितने भी शहर है सबको जोड़ा गया है।



इस योजना को दो भागो में बाटा गया है पहले का नाम EWS और दूसरे का नाम LIG है।

1). EWS श्रेणी:

इस योजना के अन्तर्गत दो कैटेगरी में लाभ मिलेगा। किसी भी परिवार को EWS श्रेणी में तभी रखा जाएगा अगर उनकी वार्षिक आय 3 लाख से ज़्यादा ना हो। साथ ही आपको बता दें कि इस योजना का लाभ EWS और LIG श्रेणी के परिवारों को ही दिया जाएगा। EWS की श्रेणी में उन्ही परिवारों को रखा जाएगा जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होगी।

2). LIG श्रेणी:

इस कैटेगरी में किसी परिवार को LIG की श्रेणी में तभी रखा जाएगा अगर उनकी सालाना आय 3 से 6 लाख के बीच हो। इसके लिए आवेदक को अपने आप को LIG या EWS श्रेणी का प्रमाणित करने के लिए स्व प्रमाणित हलफनामा प्रस्तुत करना होगा। आवेदन परिवार की महिला के नाम से करना होगा आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी जरूरी हो, अगर परिवार में महिला न हो तो परिवार का मुखिया आवेदन कर सकता है अगर परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर पक्का मकान पहले से है तो वो इस योजना का लाभ नही उठा पाएगा।

जरुरी दस्तावेज़:

रिहायसी प्रमाण पत्र
जाती प्रमाण पत्र
6 महीनेपुराना बैंक खाता
आधार या पेन कार्ड

कैसे करें आवेदन:

सबसे पहले www.pradhanmantriawasyojna.com के यूआरअल को किसी भी ब्राउजर में खोलें। पेज खुलने के बाद Citizen Application पर क्लिक करे
यहाँ से Slum Dweller या Benefits Under Other 3 Components पर क्लिक करे।
याद रहें:Slum Dweller का ऑप्शन उन लोगो के लिए है जो झुग्गीयों में रहते हैं बाकियों के लिए other 3 components का ऑप्शन है

अपने ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।


इस तरह से आप प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते है अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे दुसरो के साथ जरुर शेयर करे |

Comments

  1. Pradhan Mantri Awas Yojana in Hyderabad Telangana - Get to know the Benefits Even Having House just go throu this blog - PMAY Home Loans

    ReplyDelete

Post a Comment