Phone Pani Me Gir Jaye To Gile Mobile Ko Kaise Sukhaye


phone paani me gir jaye to kya kare

आजकल मोबाइल फोन कंपनिया वाटर रेसिस्टेंट हैंडसेट बना रही है इसके बावजूद बहुत से हैंडसेट वाटर रेसिस्टेंट नही होते और पानी में गिरने पर उसका मदरबोर्ड या यू कहिये पूरा हैंडसेट खराब हो जाता है लेकिन थोड़ी सी साबधानी बरतने पर फोन को ज्यादा नुकसान होने से बचाया जा सकता है। 


फोन पानी में गिर जाए तो क्या करें ?


1. बैटरी का स्‍टीकर चेक करें।

फोन कंपनियां हैंडसेट के भीगने पर कोई वारंटी नहीं देती। अगर आपको लगता है पानी फोन के अंदर चला गया है तो इसके लिए फोन का बैक कवर खोले और उसमें लगी बैटरी निकाल लें। बैटरी निकालने के बाद हैंडसेट में बैटरी के नीचे एक छोटा सा स्‍टीकर चिपका होगा जो ज्‍यादातर फोनों में व्‍हाइट कलर का होता है। अगर फोन के अंदर पानी चला गया है तो ये पिंक या फिर रेड कलर में बदल जाता है या फिर अगर फोन के अंदर थोड़ी नमी भी गई है तो इस स्‍टीकर का रंग बदल जाएगा।

2. हैंडसेट तुरंत off कर दें।

फ़ोन के भीग जाने पर उसे ऑन करने की बिल्‍कुल भी कोशिश न करें अगर फोन ऑन है तो उसे ऑफ कर दें। अगर पानी की एक बूंद भी फोन के अंदर चली गई तो ये चिप में लगे सर्किंटों को आपस में जोड़ कर उसे खराब कर सकती है साथ ही आपके फोन में स्‍पार्किंग भी हो सकता है। इसके अलावा फोन में लगी ऐसेसरीज जैसे हेडफोन या चार्जर हटा दें।

3. सूती के कपड़े से फोन को पोंछे दे।

फोन की बैटरी और एसेसरीज निकालने के बाद उसे साफ कपड़े से अच्‍छी तरह से पोंछ लें या फिर अगर आपके पास वैक्‍यूम क्‍लीनर है तो सावधानी पूर्वक फोन को थोड़ा दूर रख कर इसका प्रयोग करें।

4. सूखे चावल का प्रयोग करें।

फोन के अंदर का पानी सुखाने के लिए घर में सबसे अच्‍छा तरीका है "चावल" एक कटोरी सूखे चावल के अंदर फोन को रख दें और उसे धूप में  सुखाने के लिए रख दें। क्योकि चावल धूप से अंदर का तापमान बढ़ा देगा जो फोन के अंदर पानी को सुखा देगा वहीं अगर आप सीधे धूप में फोन को धूप में रखते हैं तो इससे वो खराब भी हो सकता है।

5. सिलिका जेल के पैकेट प्रयोग करें।

जब भी आप कोई नई बोतल या फिर खाने सबंधी कोई डिब्‍बा लाते होंगे उसके अंदर आपको एक छोटी सी पुडि़या भी मिलती होगी ये सिलिका जेल के पाउच होते हैं तो बॉक्‍स या फिर बोतल के अंदर किसी भी तरह की नमी नहीं आने देते। बाजार से आप चाहें तो सिलिका जेल के पाउच को कटोरे में डालकर उसमें 6 से 7 दिन के लिए फोन को रखकर छोड़ दें। और अगर फिर भी फोन ठीक ना हो तो एक बार सर्विस सेंटर जरूर जाकर चेक कराये।



में उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट(Phone Pani me gir jaye to kya kare) से आपको बहुत मदद मिलेगी अगर फिर भी इससे रिलेटेड कोई सवाल हो तो मुझे कमेंट जरुर करें और अगर ये जानकारी आपको हेल्पफुल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्किंग पर जरुर शेयर करें |

Comments