Mobile Processor Kya Hai Processor Kaise Kaam Karta Hai

दोस्तों इस पोस्ट में जानेंगे mobile processor kya hota mobile phone processor kaise work karta hai एक अच्छा स्मार्टफोन लेते समय सबसे पहले आप उसकी फीचर्स के बारे में ही जानना चाहते हैं। इन फ़ीचर्स में processor का best होना सभी जरुरी मानते हैं। हम जो भी फोन लेने वाले हैं उसका Processor latest हो तो वो अच्छा है, ऐसा अधिकतर लोग मान लेते हैं।

mobile processor kya hai processor kaise kaam karta hai

अक्सर यूजर यह नहीं समझ पाते की फोन के लिए कौन-सा Processor best है और कौन-सा नहीं। ऐसा भी होता है जब आपको प्रोसेसर के नाम तो पता होते हैं, पर वह एक दूसरे से कम-ज्यादा क्यों हैं और उनकी विशेषता क्या है, यह नहीं पता होता। इस पोस्ट में हम आपकी इसी मुश्किल को आसान करने वाले हैं। हम आपको बताएंगे की आखिर प्रोसेसर होता क्या है, अलग-अलग प्रोसेसर में क्या अंतर है और नया स्मार्टफोन खरीदते समय किस आधार पर आपको प्रोसेसर का आंकलन करना चाहिए।


Processor Ka Kaam Kya Hota Hai

किसी भी स्मार्टफोन का प्रोसेसर उसकी परफॉरमेंस के लिए जिम्मेदार होता है। आपका फोन का प्रोसेसर जितना बेहतर होगा उसकी परफॉरमेंस भी उतनी अच्छी होगी। प्रोसेसर फोन के दिमाग की तरह कहा जा सकता है जो सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है, एक चिप होती है जिसकी परफॉरमेंस हट्र्ज, किलोहट्र्ज, मेगाहट्र्ज और गीगाहट्र्ज के आधार पर मापी जाती है। अगर प्रोसेसर का चिपसेट बढ़िया है तो आपके फोन की परफॉरमेंस भी बहतर होगी। चिप के आलावा कोर भी इसमें महत्वपुर्ण भूमिका निभाता है। तो चलिए जानते है |

Processor Me Core Ka Kya Kaam Hai

इसे आप इस तरह समझें की किसी भी प्रोसेसर में कोर की संख्या जितनी अधिक होगी उतना ही अच्छा होगा। 1 से शुरू हुए कोर अब मार्किट में 10 तक भी उपलब्ध है। आपको बता दें, फोन में मल्टी-टास्किंग, गेमिंग, फोटो, वीडियो और हैवी एप्लिकेशन्स को स्मूथ चलाने के लिए कोर ही जिम्मेदार होता है। यह भी जान लें की कोई भी टास्क किसी एक कोर पर निर्भर न रहकर अलग-अलग कोर के जरिये पूरा होता है जिससे फोन की स्पीड सही बनी रहे।

चलिए जानते है अलग – अलग processor के बारे में :-

1. सिंगल कोर प्रोसेसर: (Signal core)
जैसा की आपको नाम से ही पता चल रहा होगा यह प्रोसेसिंग यूनिट सिंगल कोर पर कार्य करता है। एक ही प्रोसेसिंग यूनिट होने के कारण इसमें मल्टी-टास्किंग करने में बहुत परेशानी आती है। तो यह प्रोसेसर उन लोगों के लिए बिलकुल सही नहीं है जिन्हें गेमिंग या एक ही समय पर एक से अधिक टास्क करने आदत या जरुरत है। इसे बेसिक प्रोसेसर भी कहा जा सकता है तो ये उन्ही लोगों के लिए  है जो यूजर्स साधारण इंटरनेट, एप और हल्के गेम ही चलते हैं या जिनका यूसेज इतना ज्यादा नहीं होता।

2. ड्यूल कोर प्रोसेसर: (Dual core)
जिस प्रकार सिंगल कोर में कोर यूनिट की संख्या एक थी वैसे ही इसमें यह संख्या दो है जैसा की ड्यूल कोर नाम से पता चलता है। ड्यूल कोर यूनिट में फोन की परफॉरमेंस दो बराबर भागों में बंट जाती है। इसमें इंटरनेट के साथ कुछ अन्य एप चलाये जा सकते हैं, लेकिन हैवी टास्क के लिए यह प्रोसेसर भी उपर्युक्त नहीं है। तो ये प्रोसेसर यूजर्स को बेसिक से कुछ ऊपर का रिजल्ट ही दे पाएगा।

3. क्वाडकोर प्रोसेसर: (Quad core)
इस प्रोसेसर में ड्यूल कोर की तुलना में दो कोर और होते हैं। दोगुना कोर होने के कारण ड्यूल कोर के मुकाबले इसका परफॉरमेंस भी दोगुना कहा जा सकता है। 4 कोर यूनिट संख्या के साथ यह फास्ट डाटा ट्रांसफर कर पाता है। गेमिंग का शौक रखने वालों के लिए यह प्रोसेसर ठीक है। गेम के साथ-साथ कुछ थोड़े बहुत टास्क भी किये जा सकते हैं।

4. हेक्सा कोर प्रोसेसर: (Hexa core)
इस प्रोसेसर में क्वाडकोर की तुलना में हेक्सा कोर बेहतर और पावरफुल होते है। इसमें 6 कोर होते हैं। साफ है की पिछले दोनों प्रोसेसर्स के मुकाबले यह तेज है। गेमिंग हो या मल्टी-टास्किंग दोनों ही काम इसमें ज्यादा बेहतर तरीके से किया जा सकते हैं। इसमें फोन हैंग होने की समस्या भी कम ही आती है।

5. ऑक्टा कोर प्रोसेसर: (Octa core)
ऑक्टाकोर लेटेस्ट प्रोसेसर्स में से एक है। मौजूदा समय में इसे सबसे बेहतरीन प्रोसेसर्स में से एक माना जाता है। इसमें 8 कोर मौजूद होते हैं। 8 कोर में यह न केवल फोन की स्पीड और उसकी परफॉरमेंस को शानदार बना देता है बल्कि वीडियो डाउनलोडिंग, स्ट्रीमिंग, मल्टी-टास्किंग, गेमिंग आदि में भी ये यूजर को उम्दा अनुभव प्रदान करता है।



6. डेका कोर प्रोसेसर: (Dexa core)
डेका कोर इस श्रेणी में सबसे आधुनिक और स्मार्ट प्रोसेसर है। इसमें 10 कोर यूनिट होते हैं। यह उन यूजर्स के लिए सही है जो फोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं और छोटी-बड़े टास्क फोन पर ही करना पसंद करते हैं। इंटरनेट के इस्तेमाल के साथ-साथ इस पर एक से अधिक एप का प्रयोग भी आसानी से किया जा सकता है। हालांकि dexa core processor अभी महंगे स्मार्टफोन में ही उपलब्ध है।



तो Finally, आप समझ गए होंगे की mobile phone processor kya hai or mobile phone processor kaise kaam karta hai मुझे उम्मीद है आपको What is processor? पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस अपने दोस्तों के साथ social media पर जरुर शेयर करें |
Mobile Processor Kya Hai Processor Kaise Kaam Karta Hai Mobile Processor Kya Hai Processor Kaise Kaam Karta Hai Reviewed by Admin on 10:36 PM Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.